MP Lok Sabha Election Voting: मध्य प्रदेश की 6 लोकसभा सीटों पर अब तक 53.40 प्रतिशत औसत मतदान, सबसे ज्यादा 63.69% बालाघाट में

 


 

MP Election First Phase Voting: मध्य प्रदेश (MP) में पहले चरण की छह लोकसभा सीटों सीधी, शहडोल, मंडला, बालाघाट, जबलपुर और छिंदवाड़ा के लिए आज सुबह सात बजे से मतदान जारी है। बालाघाट के नक्सल प्रभावित बैहर, लांजी और परसवाड़ा विधानसभा क्षेत्रों में दो घंटे पहले चार बजे मतदान समाप्त होगा। शांतिपूर्ण मतदान के लिए केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल, राज्य सशस्त्र बल, जिला पुलिस बल और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है। पहले चरण में 1.13 करोड़ मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनेंगे।

छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र में आने वाले सात विधानसभा क्षेत्रों में से आदिवासी वर्ग के लिए सुरक्षित तीन विधानसभा क्षेत्रों में मतदान अन्य सीटों के मुकाबले तीन बजे तक अधिक रहा है। अमरवाड़ा में सर्वाधिक 66.31, जुन्नारदेव में 66.91 और पांढुर्णा में 66.04 प्रतिशत मतदान हुआ। छिंदवाड़ा में 54.40 चौरई में 63.17, परासिया में 58.98 और सौंसर में 63.92 प्रतिशत मतदान रहा।

मंडला संसदीय क्षेत्र के बिछिया और लखनादौन विधानसभा में 59.55, डिंडौरी में 61.32, गोटेगांव में 51.90, केवलारी में 61.80, मंडला में 57.50, निवास में 62.09 और शहपुरा में 55.14 प्रतिशत मतदान रहा। पहले चरण की छह सीटों में शामिल सीधी संसदीय क्षेत्र के सबसे कम 40.60 प्रतिशत मतदान रहा।

मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर 3 बजे तक 53.40 प्रतिशत औसत मतदान

6 सीटों पर इतना हुआ मतदान
बालाघाट - 63.69
छिंदवाड़ा - 62.57
सीधी - 40.60
शहडोल - 48.64
मंडला - 58.28
जबलपुर - 48.05

डिंडौरी में विवाह से पूर्व देश के प्रति‍ जिम्‍मेदारी

विधानसभा क्षेत्र शहपुरा जिला डिंडौरी के मतदान केंद्र ढोंढा रैयत में सात फेरों के पहले सशक्त लोकतंत्र के लिए मतदान। विवाह से पूर्व देश के प्रति‍ जिम्‍मेदारी निभाई।


डिंडौरी में बैगा महिला मतदाताओं ने उत्साह पूर्वक किया मतदान

डिंडौरी के समनापुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम सरई के मतदान केन्द्र में बैगा महिला मतदाताओं ने उत्साह पूर्वक किया मतदान।


जबलपुर के बुजुर्ग नाराज, बोले -बूथ पर व्हील चेयर तो है मगर कोई चलने वाला ही नहीं

जबलपुर के संजीवनी नगर निवासी 90 वर्षीय प्रभाशंकर ने नाराजगी जताई है। बोले-बूथ पर व्हील चेयर तो है मगर कोई चलने वाला ही नहीं है एक दो बुजुर्ग वापस आ गए। इनके भी जोड़े में तक़लीफ़ चलने में दिक्कत थी...फिर भी..वोट डाला टाइम लगा धीरे-धीरे गए खुद बूथ तक।


नक्सल प्रभावित तीन विधानसभा में 4 बजे तक होगा मतदान, अब तक इतनी हुई वोटिंग

मध्य प्रदेश में बालाघाट संसदीय क्षेत्र में आने वाले बैहर विधानसभा में 72.20 प्रतिशत मतदान तीन बजे तक हुआ। वहीं, परसवाड़ा विधानसभा में 69.82और लांजी में 67.05 प्रतिशत मतदान रहा। नक्सल प्रभावित इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में चार बजे तक मतदान होना है।


डिंडौरी के सरवाही में मूलभूल सुविधाओं को लेकर मतदान का बहिष्कार

डिंडौरी के शहपुरा विधानसभा अंतर्गत ग्राम सरवाही में मूलभूल सुविधाओं की मांग को लेकर ग्रामीण मतदान का बहिष्कार कर रहे हैं। अनेकों स्थानों से ग्रामीणों के द्वारा मतदान के बहिष्कार ओर बाद मैं प्रशासन की समझाइश सहित समस्या के निराकरण के आश्वाशन के बाद मतदान प्रारभ हो चुका है।

 

छिंदवाड़ा के राजपाल चौक इलाके में भिड़े कांग्रेस भाजपा कार्यकर्ता

छिंदवाड़ा के राजपाल चौक क्षेत्र में पोलिंग बूथ के बाहर कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई। भाजपा के पार्षद विजय पांडे और कांग्रेस के योगेश साबले के समर्थको के बीच झड़प हो गई। विवाद बढ़ाने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची है।

No comments

Powered by Blogger.